जर्मन ऑटोमोबाइल निर्माता BMW ने अपनी नई R20 Concept मोटरसाइकिल का अनावरण किया है। यह मोटरसाइकिल 2-लीटर बॉक्सर इंजन से लैस है और इसमें गुलाबी रंग की आकर्षक पेंट स्कीम है।
R20 कॉन्सेप्ट एक क्लासिक रोडस्टर डिजाइन पेश करती है, जिसमें आधुनिक घटकों और न्यूनतम शैली का मिश्रण है। यह मोटरसाइकिल हवाई/तेल-ठंडा बिग बॉक्सर इंजन को अपनी केंद्रबिंदु के रूप में प्रदर्शित करती है।
Bmw R20 Concept Roadster इंजन और प्रदर्शन
R20 concept का इंजन बीएमडब्ल्यू R18 मोटरसाइकिल से लिया गया है, लेकिन इसकी क्षमता 1,800cc से बढ़कर 2,000cc हो गई है। यह इसे अब तक का सबसे बड़ा बॉक्सर इंजन बनाता है जिसे जर्मन निर्माता द्वारा उत्पादित किया गया है।
नए इंजन में नए सिलेंडर हेड कवर, एक नया बेल्ट कवर और एक नया ऑयल कूलर शामिल है। यह अनुमान लगाया जा रहा है कि R20 कॉन्सेप्ट R18 की तुलना में अधिक शक्ति और टॉर्क का उत्पादन करेगा।
यह भी पढ़े: मारुति की यह धांसू कार 33kmpl के माइलेज और दमदार फीचर्स के साथ मचा रही है धूम, कीमत सिर्फ 3.43 लाख रुपये
Bmw R20 Concept Roadster चेसिस और सस्पेंशन
बाइक का डबल-लूप मुख्य फ्रेम क्रोमोली स्टील ट्यूबों से बना है, और R20 में बीएमडब्ल्यू के Paralever सिस्टम का एक नया डबल-साइडेड संस्करण है। इस नए संस्करण में, स्विंगआर्म क्रोमोली स्टील से बना है, और स्ट्रट एल्यूमीनियम है।
R 18 से अपनाई गई उजागर ड्राइवशाफ्ट को छोटा कर दिया गया है, और बाइक 17 इंच के पहियों पर चलती है, जिसमें आगे की तरफ एक स्पोक वाला पहिया और पीछे की तरफ एक काला डिस्क वाला पहिया होता है।
सस्पेंशन घटक Öhlins द्वारा प्रदान किए जाते हैं, रेक 27.5 डिग्री है, और व्हीलबेस 61 इंच है। रेडियल-माउंटेड ISR ब्रेक में 6-पिस्टन फ्रंट कैलिपर और सिंगल 4-पिस्टन रियर कैलिपर की जोड़ी होती है।
Bmw R20 Concept Roadster ब्रेक और पहिए
R20 कॉन्सेप्ट में रेडियल-माउंटेड ISR ब्रेक हैं, जिसमें फ्रंट में 6-पिस्टन कैलिपर और रियर में सिंगल 4-पिस्टन कैलिपर की जोड़ी है। मोटरसाइकिल 17-इंच के पहियों पर सवार है, जिसमें सामने एक स्पोक वाला पहिया और पीछे एक ब्लैक डिस्क व्हील है।
यह भी पढ़े: Jeep ने लॉन्च की Avenger 4xe: हाइब्रिड इंजन और ऑल-व्हील ड्राइव से लैस, पेट्रोल और इलेक्ट्रिक विकल्प भी मौजूद
Bmw R20 Concept Roadster डिजाइन और स्टाइलिंग
R20 कॉन्सेप्ट का डिज़ाइन रूप और कार्य का एक सुंदर मिश्रण है। ऐसा लगभग लगता है कि बाइक को विशाल इंजन के इर्द-गिर्द बनाया गया था। बीएमडब्ल्यू ने मोटरसाइकिल की रीढ़ की हड्डी बनाने के लिए डबल-लूप मुख्य फ्रेम का इस्तेमाल किया है।
इसे आगे और पीछे पूरी तरह से एडजस्टेबल ओहलिन्स ब्लैकलाइन सस्पेंशन द्वारा सस्पेंड कर दिया गया है। बीएमडब्ल्यू का प्रसिद्ध पैरालेवर सिस्टम भी यहां देखा जाता है, जिसमें दो हाथ होते हैं।
स्विंगआर्म का ऊपरी आधा हिस्सा क्रोम-मोलिब्डेनम स्टील से बना है, जबकि पैरालेवर स्ट्रट को एल्यूमीनियम का उपयोग करके तैयार किया गया है।